10 Natural laws of success in hindi

सफलता के 10 प्राकृतिक नियम - :
                          ( By Hyrum W. Smith )

सफल कौन हैं ? और वे कैसी life lead करते हैं ? ये जानने के लिए ...  सफलता के कुछ fundamental  और  Natural नियम जानना होगा ।
यहाँ सफलता के 10 प्राकृतिक नियम दिये जा रहे हैं जो  Author HYRUM  W.  SMITH    द्वारा बताए गए हैं ।
Natural laws , जैसे gravity    ( गुरूत्वाकर्षण ), जीवन और प्रकृति के आधारभूत तत्व ( pattern) हैं । ये चीजों को  उसी तरह व्यक्त करते हैं , जैसी वे वास्तव में  हैं , न कि जैसा हम सोचते हैं -कि वे हैं और न ही जैसा हम चाहते हैं कि वे हों ।
चाहे हम उन नियमों को मानें या न मानें , ये नियम अंततः हमारे जीवन को govern  करते हैं और हमारी awareness और इच्छाओं  की स्वतंत्रता को operate करते हैं
उनका पालन करना ,  हमें अपने जीवन पर नियंत्रण रखने में मदद करता है , हमारे रिश्तों को सुधारता है , हमारी personal productivity को बढ़ाता है और हमें आंतरिक शांति का अनुभव होता है ।

LAW 1  - :  ' MANAGE TIME ' BY FOCUSING  ON ' EVENT CONTROL '

आप अपने जीवन को नियंत्रित करते हैं - अपने समय को नियंत्रित करके ; अपने जीवन को control करने से मतलब है - अपने time को control करना  और अपने time को control करना मतलब अपने जीवन की घटनाओं (events ) को control करना । इसलिए  "आपको ' Time Management ' के बारे में सोचना बंद कर देना चाहिए और  ' Event control '  के बारे सोचना शुरू कर देना चाहिए  । "
अधिकतर हम सोचते हैं कि Time management का संबंध घड़ियों के साथ है । लेकिन  घड़ी तो आपको केवल इतना बताएगी कि सूर्य को आसमान के पार जाने में कितना वक्त लगता है और यह वह घटना है - जिस पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है , आप समय को बीतने से नहीं रोक सकते ।
Real issue  है :  हम किन events को control  कर  सकते हैं ?
अपने जीवन की events ( घटनाओं ) को  control करने पर focus करना ही सारा अंतर पैदा करते हैं इसलिए आप कामों को और घटनाओं को control कीजिए ।

LAW 2 : - FIND YOUR GOVERNING VALUES

आपके शासक मूल्य  governing values यानि जिन विचारों को हम मानते हैं और उनका पालन करते हैं , आपके  personal success और fulfilment का आधार है ।
हम सभी  governing values के एक  uniqe set के अनुसार जीवन जीते हैं । ये values वे चीजें होती हैं जो आपके लिए बहुत मायने रखती हैं ।
ये कैसे पता चलती हैं -  इन प्रश्नों के साफ  - साफ उत्तर देने से governing values का पता चलता है : what are the highest  priorities  in my life ?
मेरे जीवन की प्राथमिकताएँ  क्या है ? और उन प्राथमिकताओं मे भी मैं किसकी सबसे ज्यादा value करता हूँ ?
भले ही हमारी  governing values हमारी  highest priorities हों  लेकिन हमारे जीवन में हमेशा ही आदर्शों  ( ideals ) और वर्तमान realities में  अंतर (gap )
बना रहता है ।
उन values से related हमारी performance   कभी  perfect  नहीं होती ; लेकिन जैसे- जैसे हम improve करते हैं -
हम अपने आदर्शों और जो हम करते हैं ,
को साथ में लाते हैं ।

LAW 3 - : PLAN DAILY TASKS

जब आपकी दैनिक क्रियाएँ ( Daily activities ) आपके  GOVERNING मूल्यों को reflect  करती हैं , आप आंतरिक शान्ति महससूस करते हैं , एक बार यदि आप अपनी governing values  को पहचान लेते हैं , आपको उसके लिए अवश्य ही कुछ करना चाहिए । आपकी values  को , माप सकने  तथा पाने योग्य दीर्घ  (long-range )और मध्यम लक्ष्यों में अवश्य ही व्यक्त होना चाहिए , जो कि बाद में daily tasks  में बदले जा सकें और ऐसा करना आपको उनकी प्राप्ति की ओर ले जाता है । जब आप अपने time  और  energy को  उन चीजों को पाने के लिए concentrate करते हैं जिनकी आपके जीवन में real meaning  है , तब आप और ज्यादा productive  हो जाते हैं और आंतरिक शांति ( inner peace ) - संतुष्टि और पूर्णता की भावना प्राप्त कर लेते हैं  ।

LAW 4 - : LEAVE YOUR COMFORT        ZONE

किसी भी निश्चित goal तक पहुँचने के लिए आपको अपना comfort zone जरूर छोड़ना पड़ेगा ।
बाहरी या भौतिक अथवा शारीरिक comfort zones समझने में आसान हैं  लेकिन इसका मतलब  यह नहीं है कि हमारे पास comfort zone के केवल इतने ही प्रकार हैं ।
कभी-कभी हम मानसिक , भावनात्मक , सामाजिक और मनोवैज्ञानिक comfort zone भी develop कर लेते हैं , इन्हें छोड़ना physical comfort zone को छोड़ने से भी ज्यादा कठिन होता है ।
प्रयत्न और प्रतिबद्धता से हम अपने comfort zone से बाहर निकल सकते हैं .

LAW 5 - : DECIDE PRIORITIES

Daily  planning हमारे समय को , focus  increase करके और बढ़ा देती है ; कुछ निश्चित क्रियाओं में कम समय देना , पूरे दिन में काफी समय बचा सकता है ।
एक  daily planning सत्र एक समय स्तर  (time level ) की तरह कार्य करता है । Cost बहुत कम है - सिर्फ 10 से 20 मिनट रोज़ , फिर भी दिनभर आप कई benefits enjoy करेंगे , जैसे कि Clearly  defined  tasks  , अच्छी तरह से परिभाषित कार्य वो भी समय सीमा के साथ...  Deadlines  के कारण आप ज्यादा Important tasks पर  focus  बढ़ाएँगे और projects  पर कम समय खर्च करेंगे , Decide your priority to work .
...और दिन के अंत में , एक महान कार्यसिद्धि  की  भावना पाएँगे ।

LAW 6 - : CHECK YOUR BELIEVES

आपका व्यवहार , आप जो सच में BELIEVE करते हैं उसका REFLECTION   है  । हम सभी के पास से अवसर थे , जहाँ हमने सोचा कि हमें विश्वास है ;  ये सही है पर उसके लिए हमने कुछ भी नहीं किया ।
प्रायः क्या होता है कि हमारे ऊपर दूसरा विश्वास काम कर रहा होता है  जो कि उस सही विश्वास को , जिसे हम पूरी चेतना से जानते हैं कि यह सही है , दबा रहा होता है ,      नकार कर रहा होता है तथा निष्क्रिय कर देता है । यदि हम उस गहरे- बैठे हुए गलत विश्वास को हटा सके तो , हमारा व्यवहार सही विश्वास के द्वारा निर्धारित होना शुरू हो जाएगा ।
सामान्यतः , हमारा व्यवहार Reflect करता है जो हम really believe करते हैं , और यदि हमारा व्यवहार सचेत अवस्था के विश्वास को नहीं दर्शाता , तो हमें सावधानीपूर्वक अपने विपरीत , conflicting विश्वासों पर ध्यान देना होगा ।

LAW 7 -: REMOVE INCORRECT BELIEF

जब आपके विश्वास , वास्तविकता के अनुसार होते हैं तब आप अपनी आवश्यकताओं को संतुष्ट करते हैं । आप ये कैसे बता सकते हैं कि कोई विश्वास , रवैया या सलाह  सही है ?-
यदि आपके व्यवहारों का परिणाम आपकी  एक या एक से ज्यादा basic needs को पूरा करता है ,
तो आपके विश्वास शायद सही हैं ।
इसके विपरीत , यदि परिणाम आपकी आवश्यकताओं से मेल नहीं खाते ; तो आप इस प्रश्न पर शर्त लगा सकते हैं कि आपके  belief incorrect  हैं ।
यदि हम incorrect beliefs और नुकसानदायक व्यवहार ( destructive behaviour ) पर हमला कर सकें , बिना स्वयं या दूसरों पर हमला किए , तो हम ज्यादातर  human relations और  productivity problems  को  , जिन्हे हम face  करते हैं , solve कर सकते हैं ।

LAW 8 - : CONQER NEGATIVE BEHAVIOUR

नकारात्मक व्यवहार को , गलत विश्वासों को बदल करके जीता जा सकता है ।
क्योंकि गलत विश्वास ही नकारात्मक  और आत्मघाती व्यवहार पैदा करता है ;  बिना जाँचे अपना लिए जाने पर negative behaviour आपके सारे प्रयासों को विफल कर देगा जो आप अपने जीवन को नियंत्रित करने के लिए करते हैं ।
कोई भी negative behaviour जीवन  के प्रतिक्रियात्मक ( reactive )  तरीके का लक्षण है । नकारात्मक व्यवहार प्रायः ही incorrect  और  inappropriate  विश्वासों से अपनी आवश्यकताओं को पाने के प्रयास का परिणाम होता है , और चूँकि
गलत विश्वासों की जड़ वास्तविकता में होती ही नहीं है , इसलिए वे वैसा व्यवहार  और परिणाम भी नहीं दे सकते जो आपकी अप्राप्त जरूरतों को संतुष्ट कर सकें ।
जैसे ही आप  अनुचित  behaviour  को  अपनी जरूरतों को  satisfy करने के लिए  apply करते हैं  आप  नीचे की ओर ले जाने वाले  एक घुमावदार चक्र में फँस जाते हैं  ।

LAW 9 : - WORTH YOURSELF

आपका स्वाभिमान अवश्य ही अंदर से आना चाहिए । हम सभी अपने बारे में अच्छा  महसूस करने के लिए और अपनी भावनाओं को प्रमाणित करने के लिए आत्म-मूल्य ( self worth ) की भावना खोजते हैं । लेकिन यदि हम यह सोचते हैं कि हमारा मूल्य दूसरों की पसंदगी के ऊपर निर्भर करता है  , तो हम अपने गहरे मान्य मूल्यों से विपरीत कार्य करने लगते हैं ।
यह जीवन जीने का एक बेहद प्रतिक्रियात्मक  ( reactive ) तरीका है और बहुत ही तनावपूर्ण है ।
केवल तभी जब हम  'अपने मूल्यों ' के अनुसार जीवन जीयें , हम स्वाभिमान और संतुष्टि  पा सकेंगे ।

LAW 10 - : SHARE YOUR EXCESS

ज्यादा दीजिए , और आप के पास ज्यादा होगा ।
जब भी हमारे पास किसी चीज की अधिकता हो - धन , प्रतिभा , ज्ञान , योग्यता या अनुभव  - यह हमारा कर्तव्य बनता है कि उस अधिशेष ( excess ) को हम दूसरों के साथ  इस तरह साझा ( share ) करें जिससे एक बदलाव हो सके ।
यदि हम सभी इस प्रकार share करें तो संसार की बहुत सी समस्याएँ हल की जा सकती हैं ।
जब हम अपनी अधिकताओं को share करने का रास्ता पा लेते हैं , विशेषतः जब वे मेहनत , कृतज्ञता , रचनात्मक talent ,  अथवा friendship  द्वारा रूचि दिखाएँ तो  वे हमारे  अधिशेष का भाग deserve  करते हैं - और बाँटने से वह अधिशेष ज्यादा तेजी से बढ़ता है बजाय इसके कि हम उसे अपने लिए संचित करके , छुपा करके रखे रहें .

" ये 10  Laws काम करते हैं , मैं यह अपने अनुभवों से जानता हूँ और उन हजारों लोगों के अनुभवों से जिन्होंने इन्हें परखा "।
         - HYRUM W. SMITH
( Hyrum W. Smith is author of 10 Natural Laws of Successful Time and Life Management (1994) .
(  Ten Natural Law of Success - हिन्दी में अनुवादित )

Previous
Next Post »

2 comments

Write comments
May 18, 2021 at 3:10 PM delete

इस लेख को बनाने के लिए धन्यवाद, इससे हमें बहुत कुछ सीखा है। यह जानकारीपूर्ण और ज्ञानवर्धक है। इस बीच, यदि आप सर्वोत्तम सफलता के नियम के बारे में जानने चाहते है तो यहां जाएं। धन्यवाद और आप पर भगवान की कृपा हो!

Reply
avatar
Sagar Kumar
AUTHOR
January 29, 2022 at 11:49 PM delete

Need car insurance? Searching for the best car insurance rates? Check out our fast and free service where you can compare top rated car insurance companies. We'll help you find the cheapest car insurance in your area.
Looking to Save Money on Car Insurance . Car Insurance with Maximum Discounts? Smart Quote lets you compare up to four car insurance companies in one place. Start your quote now and save.

Reply
avatar