TRUE WISDOM - A story in hindi by W.M.Ryburn

सच्ची बुद्धिमत्ता -
( True wisdom - A story in hindi by W.M.Ryburn

हम सभी के पास ताकत , समय और बुद्धि है , जब हम विद्यालय छोड़कर संसार में प्रवेश करते हैं , तो हमारी परीक्षा होती है कि हम इन बुद्धिमत्ताओं का जो हमारे पास हैं , किस प्रकार उपयोग करते हैं । यदि हम अच्छे नागरिक बनने जा रहे हैं तो हम अपनी शक्ति और योग्यताओं का उपयोग देश के कोने-कोने में उजाला फैलाने के लिए करेंगे , अर्थात हम अपने आपको देश की सेवा में लगा देंगे .
हम सभी एक बड़े घर में रहते हैं जिसे हम अपना मूल निवास स्थान यानि देश  कहते हैं , हममें से प्रत्येक व्यक्ति को कुछ धन दिया जाता है , किसी को एक , किसी को दो , किसी को तीन रूपए - ये जिससे हम चीजें खरीद सकते हैं , रूपए न होकर हमारी शक्तियाँ   है ।
हम सभी के पास शारीरिक , मष्तिकीय , व चरित्र की शक्तियाँ है । आइए पढ़ते हैं सच्ची बुद्धिमत्ता से संबंधित यह कहानी - :

एक बार की बात है , कई सौ साल पहले , एक वृद्ध व्यापारी था । पूरे जीवन भर उसने कठिन मेहनत की , परिणाम यह हुआ कि उसके पास अपार धन हो गया , जैसे-जैसे समय बीतता गया , उसके पास और ज्यादा धन इकठ्ठा हो गया । लेकिन एक दिन उसने ऐसा महसूस किया कि वह इस संसार में ज्यादा दिन तक  जीवित नही रहेगा । वह सोचने लगा इस धन का क्या किया जाए... ।
उसके दो बेटे थे , उसने निश्चय किया कि वह उस धन को दोनो में नहीं बाँटेगा . किन्तु सारा धन उस बेटे को देगा जो उन दोनो में अपने को ज्यादा चतुर सिद्ध कर देगा । समस्या यह थी कि यह कैसे निश्चित किया जाए कि - दोनो बेटों में चतुर कौन है ? उसने निर्णय लिया कि दोनो की परीक्षा ली जाए ।

उसने दोनों बेटों को बुलाकर कहा , - "  ये दो रूपये हैं । मैं चाहता हूँ  कि तुम दोनो एक - एक रूपया लो , और बाहर अलग- अलग जाकर कुछ ऐसी चीज खरीद लाओ , जिससे सारा घर भर जाए , याद रखो तुम्हें 1 रू. से ज्यादा खर्च नहीं करना है ।
दोनो बेटों ने अपने पिता को ऐसे देखा जैसे उनकी अक्ल मारी गई हो । उन्होंने कहा - यह कैसे संभव है 1 रू. में कोई चीज इतनी मात्रा में कैसे खरीदी जा सकती है ? लेकिन वृद्ध वैसा ही करने पर अड़ा था जैसा वह कह चुका था  । उसने कहा - " चले जाओ ", और ध्यान रखो इस काम में ज्यादा समय नहीं लगाना है , मैं तुम लोगों को 2 दिन का वक्त देता हूँ ।

दोनो युवक 1-1 रू. लेकर बाहर चले गए ।
पहला बेटा दिनभर बाजार में घूमता रहा । लेकिन उसे कोई भी ऐसी चीज नहीं मिली , जिससे उसका उद्देश्य पूरा हो सके ; उसे यह लग रहा था कि पिताजी ने कुछ गलती की है ।
वह निराश होकर लौट ही रहा था कि उसे एक बैलगाड़ी जो सूखी घास से भरी हुई थी , दिखाई थी ।
" कुछ उम्मीद जगती है " - उसने सोचा ।
1 रू. में कितनी घास मिल सकती है यह सोचते हुए वह बैलगाड़ी चालक के पास गया और कीमत पूछी ; काफी मोलभाव के  बाद वह एक रूपये में सारी घास खरीदने में सफल हुआ क्योंकि उन दिनों 1 रू. में आज की तुलना में ज्यादा चीजें खरीदी जा सकती थीं ।
                   अतः वह युवक घास की गाड़ी अपने पिता के घर ले गया , बड़ी उम्मीद से उसने सूखी घास घर के फर्श पर बिखेरी लेकिन घास पर्याप्त
नहीं थी , पूरा घर न भर सका ।

वृद्ध का दूसरा पुत्र अपने 1 रूपए को लेकर बाहर आया तो वह सीधा बाजार नही गया , वह बैठकर सोचने लगा , बहुत लंबे समय तक वह सोचता रहा ;  शाम को उसे एक विचार सूझा , अपना रूपया लेकर वह तेजी से बाजार गया और एक दुकान से मोमबत्तियाँ खरीद लाया , जो कि काफी संख्या में आ गई ।
घर लौटने पर उसने देखा कि उसका भाई निराशापूर्वक खड़ा था ।
अंधेरा हो रहा था , दूसरा बेटा तेजी से उठा  और हर कमरे में 2-2 , 3-3 मोमबत्तियाँ ले गया व उन्हें प्रज्ज्वलित कर दिया , सारा घर तुरंत ही उजाले से भर गया ।
उसके पिता उससे बहुत प्रसन्न हुए और कहा -बेटे , तुमने सच्ची बुद्धिमत्ता दिखाई है , मैं अपना सारा धन तुम्हें देने के लिए तैयार हूँ

इसी प्रकार हमें सोचना है , हम इन बुद्धिमत्ताओं का जो हमारे पास हैं , किस प्रकार उपयोग करते हैं । हम उनका उपयोग अनुपयोगी घास खरीदने में करते हैं या पूरे घर यानि देश को प्रकाश से भर देने के लिए उसका उपयोग करते हैं ?

कोई भी देश जब तक वह अच्छे नागरिक नहीं रखता , तरक्की नहीं कर सकता । अतः यदि हम अपने देश से प्रेम करते हैं तो हमें अच्छे नागरिक बनने की कोशिश करनी होगी
हम अपने आपको अच्छे नागरिक बनने का प्रशिक्षण दें व अच्छे इंसान बनने के गुण अपने में विकसित करें ।
जब हम अपने विधालय या अपनी शिक्षा पूरी करके देश के विभिन्न हिस्सों में जाएँगे , तब अपने देश को अच्छी नागरिकता के ऊजाले से भरने के योग्य बनेंगे ।
             - W. M. RYBURN

> > यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो पढ़िए लेखक W. M. RYBURN  द्वारा लिखा हुआ एक और लेख  शीर्षक TORCH OF KNOWLEDGE AND SKILL से, only at
adbhutlife.blogspot.com

Previous
Next Post »