HIGH-TRAFFIC Blog बनाने के टाॅप10 नियम

यह article STEVE PAVLINA'S BLOG - PERSONAL DEVELOPMENT FOR SMART PEOPLE से लिया गया है POST LINK :
HOW TO BUILD A HIGH-TRAFFIC WEBSITE OR BLOG .

 How to Build a High-Traffic Website or Blog  =>

1. Create Worthy content :

हमेशा जाँचिए कि आपका content करोड़ों लोगों द्वारा पढ़े जाने लायक उपयोगी है ? याद रखिए कि content का उद्देश्य दूसरों को उपयोगी value उपलब्ध कराना है । क्या आप उचित जानकारी देते हैं , और क्या आप अपना best दे रहे हैं ।

जब मैं लिखने बैठता हूँ , तो imagine करता हूँ कि मैं एक outdoor concert मंच में करोड़ों लोगों के सामने खड़ा हूँ और फिर मैं खुद से पूछता हूँ , “ इतने सारे लोगों की audience से मैं क्या कहूँगा ? ” मैं अपनी writing (लेखन ) इसी तरह की उपयुक्त और अलग बनाना चाहूँगा ।
मैं हमेशा सफल नहीं होता , लेकिन ये mindset अच्छा content create करने में मेरी मदद करता है 

आप अपने लेखन से लोगो पर जैसा प्रभाव डालना चाहते हों उसके बारे में सोचिए ,
चूँकि मैं personal growth के बारे में लिखता हूँ , तो मैं चाहता हूँ कि मेरा लेखन लोगों को और बेहतर के लिए बदल दे ।

मैं लोगों को उनकी consciousness बढ़ाने में और जीवन से डर हटाने में मदद करने के लिए उनकी सोच का विस्तार करना चाहता हूँ ।
यदि मेरी writing लोगो की सोच को , कार्यों  को नहीं बदलती है या जागरूक नहीं करती है , तो इसका मतलब होगा कि मेरे आदर्श काफी अच्छे से transfer नही हो पाए हैं ।
जब आप उपयुक्त value उपलब्ध कराने पर focused हैं बजाय उपयोग करके फेंक देने लायक विषय-वस्तु प्रकाशित करने के ,तो आपके readers यह ध्यान देंगे और वे दूसरों को आपकी site के बारे में बताएँगे, तथा उन्हें आपकी साइट पर लाएँगे ।

अच्छा content हर जगह सराहा जाता है ।
इसे create करना कठिन काम है , लेकिन  long-run में यह बहुत सारा और लंबे समय तक रहने वाले traffic का निर्माण करता है .         

   Quality, Quantity से ज्यादा important है ।मात्रा बिना गुणवत्ता के , फिर भी,आसान है, इसलिए लोगों द्वारा यह strategy ज्यादा उपयोग की जाती है । आखिरकार,internet पर इतनी ज्यादा क्वान्टिटी हैं कि हममे से कोई भी इसे अपने जीवनभर में पढ़ पाए , लेकिन इसमें हमेशा ही good quality content के लिए जगह रहेगी जो कि भीड़ से अलग खड़े होंगे ।

2. Create original content -

हमेशा ही Original content create करें । किसी के ब्लाॅग से copy-paste बिल्कुल नहीं करें , क्योंकि हर साइट अपने आप मे Unique होती है और होना भी चाहिए ।
फिर भी यदि आप किसी दूसरी साइट का content जो सभी के लिए लाभदायक है अपने ब्लाॅग में use करना चाहते हैं तो source को attribution जरूर दें , उस blog post की ऑरिजनल link तथा लेखक /प्रकाशक का नाम जरूर देना चाहिए ; जैसे मैंने अपने ब्लाॅग की इस पोस्ट में बहुत-सा हिस्सा संक्षिप्त में (except # 2,# 4 ) STEVE PAVLINA जी के ब्लाॅग से अनुवाद  करके लिखा है और संबंधित ब्लाॅग-पोस्ट की link दी है ।

3. Create timeless content -:

जब मैं कोई पोस्ट लिखता हूँ तो इरादा करता हूँ कि वो timeless हो, मैं याद रखता हूँ कि आज जो भी लिखूँ वो लोगो द्वारा मेरे मर जाने के बाद भी पढ़ा जा सके ।
लोग आज भी अरस्तू को quote करते हैं , क्योंकि उनके विचारों की value समय से परे थी , भले ही उनकी मृत्यु को 2300 वर्ष हो गये हैं । मैं सोचता हूँ कि कैसे मेरा काम मेरी generation के लोगों के साथ-साथ future generation के लोगों को भी प्रभावित कर सके साथ ही अपने से छोटे लोगों को कौन सी उपयोगी सलाह दे पाऊँ ।

मैं fads (कुछ ही दिनों में जो चीजें धुँधली पड़ जाएँ ) और current events को अपने लेखन में अनदेखा करता हूँ ! युद्ध , प्राकृतिक आपदाएँ और भ्रष्ट राजनेता तो हजारों साल से होते ही रहे हैं ,और यहाँ काफी सारे लोग हैं जो इन विषयों पर लिखते रहे हैं अतः ये सब चीजें News Paper के लिए ही छोड़ दीजिए ।
क्या आप जो content आज लिख रहे हैं वो वर्ष 2020 , 2050 ,2100 तक भी real value provide कराता रहेगा ?
                    traffic building के अर्थ में भी timeless content लोगों के साथ ज्यादा गहराई के स्तर से जुड़ता है बजाए time-bound content के ।
फिर भी news और current events important हैं , सामान्य ज्ञान होने के लिए  तथा कुछ परीक्षाओं में Answer देने के लिए।

4. Value your reader's time -

आज के व्यस्तता भरे समय में जहाँ लोगों के पास वक्त की बहुत कमी है ,readers के टाइम की value कीजिए और ऐसा लेख उपलब्ध कराना चाहिए जिसमें सटीक जानकारी हो , जो रीडर्स पढ़ना चाहते हैं , जानना चाहते हैं वही matter उचित length में provide करें .

5. Know why you want a HIGH-TRAFFIC site -

आप एक HIGH-TRAFFIC website या blog क्यों चाहते हैं , उद्देश्य जानिए ।
मैं लिखता हूँ क्योंकि मेरे जीवन का उद्देश्य है, लोगों को और conscious और aware होने में मदद करना – एक अच्छा इंसान बनने में मदद करना , इसके अलावा मेरे पास कोई job या दूसरा career नहीं है । क्योंकि मेरे काम का उद्देश्य यही है ।
ज्यादा web traffic मतलब ज्यादा लोगों तक पहुँच होने के कारण और ज्यादा प्रभाव ; लोगों की help करना तथा अच्छा content provide करना किसी भी साइट का पहला और प्रमुख मकसद होना चाहिए ।

6. Let your audience see the real you -

Audience को अपनी वास्तविकता से परिचित होने दीजिए ,
मेरी जिंदगी और मेरा लेखन जटिलतापूर्वक जुड़ा है , ऐसे कि दोनो को अलग करना असंभव है ।
जब मैं अपने किसी कड़वे अनुभव को ऐसे सबकों में बदलने का रास्ता पा लेता हूँ जो वैसी ही परिस्थितियों में लोगों को मदद कर सके , तो ऐसा करना वास्तव में बुरे अनुभवों को अच्छे अनुभवों में बदल देता है ।

With respect to privacy , अपने आपको perfect मानना और दिखाना ठीक नहीं है क्योकि जिंदगी में हमेशा कुछ न कुछ और बेहतर ,सीखने के लिए हमेशा होता है ।
साथ ही , यदि audience के साथ आपका Communication अच्छा है तो ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा , खुद को friendly  present  कीजिए न कि किसी महान GURU या ACHIEVER की तरह ।

7. Write what is true for you , and learn to live with the consequences -

जो आपके लिए सही है वही लिखिए और परिणामों को झेलना सीखिए ।
ब्लाॅगिंग में सच्चाई और पारदर्शिता होना जरूरी है , सच्चाई विश्वास की बनाती है , और विश्वास ट्रैफिक बनाता है । कोई गेम नहीं , कोई ट्रिक नहीं... बस ईमानदारी ! जो आपको रूचिकर लगे वही लिखिए , जिसे आप खुद सच होने का विश्वास करते हैं वही कहिए । किसी को गलत मार्गदर्शन मत दीजिए ।

8. Treat your visitors like real human beings -

भले ही मैं ये सब अपने कंप्यूटर पर लिख रहा हूँ , अकेला लग रहा हूँ ,पर मैं जानता हूँ कि यह लेख कंप्यूटर नहीं पढ़ेगा , दूसरे छोर पर बैठा एक वास्तविक इंसान ही पढ़ेगा ।
आप इसे pageviews या महज audience के आँकड़ें न समझें , वास्तविक लोग , वास्तविक लोगों की मदद कर रहे हैं , अंततः traffic growth होना यही है.

9. Keep money in its proper place -

पैसे को भी सही जगह दीजिए क्योंकि
पैसा महत्त्वपूर्ण है ,अवश्य ही,  bills भरने के लिए ,computer पर खर्च करने के लिए , high-speed internet connection के लिए , घर के लिए , खाने के लिए ।
ये महत्त्वपूर्ण है कि मैं अपने काम से कुछ पैसे जरूर कमाऊँ , पर इसका मतलब ये नहीं कि दुनिया का हर डाॅलर मेरे पास हो ।
कुछ business models ट्रैफिक बनाने को बहुत चुनौतीभरा बना देते हैं । आपको बहुत सारा टाइम और एनर्जी spend करनी पड़ेगी तब आप अपने ब्लाॅग को monetize कर सकेंगे , ये हमेशा एक अपूर्ण संघर्ष होता है ।

मैं अपने सभी best content फ्री में देता हूँ , इसलिए traffic building strategy मेरे लिए struggle नहीं रही है और एक बार आपके पास sufficient traffic हो जाए , फिर उसे monetize करना कठिन नहीं है ।
हम सभी ने एक अभिव्यक्ति सुनी है " एक बेहतर चूहेदानी बनाओ और वे (चूहे शायद) आ जाएँगे " लेकिन हमने marketing और sales करने वाले लोगों को यह भी कहते सुना है कि यह सीधी गलत बात है - आपको उस चूहेदानी की marketing और sell भी अच्छे से करनी पड़ेगी । मेरी अवधारणा इन दोनो को मिलाकर है -
" एक अच्छी चूहेदानी बनाओ उसे free में दे दो , और वे आएँगे साथ ही ,अपने दोस्तों को भी लाएँगे " ( अभिव्यक्ति ).

10. If you forget the first nine suggestions, just focus on genuinely helping people, and the rest will take care of itself -

यदि आप पहले 9 suggestions भूल जाएँ तो बस लोगों की मदद करने पर ध्यान दीजिए,और बाकी सब खुद हो जाएगा ।
एक चीज जो मुझे typical self-help marketing से दूर करती है कि authors और speakers प्रायः अपने आपको इस तरह से प्रस्तुत करते हैं जैसे कि वो अपनी audience से विपरीत हों । 
मैं successful हूँ और आप नहीं है । मैं अमीर हूँ और नहीं है । मैं fit हूँ और आप नहीं हैं । आपको मेरी आवश्यकता है क्योंकि आपके जीवन में कुछ कम पड़ रहा है , मैं exact वही हूँ जो आपके जीवन में कम पड़ रहा है और यदि आप मुझे pay करेंगे,तो मैं आपको ये बताऊँगा कि आपके पास भी ये सब कैसे हो सकते हैं ।

अपने visitors की help करने के लिए  उनकी अच्छाई की चिंता कीजिए , और वे आपकी traffic बनाने में और उससे अच्छी income कमाने में करने में भी आपकी मदद करेंगे । यह उतना ही simple है जितना दिखता है ।

Final thoughts -

एक high-traffic website बनाना काफी  challenging हो सकता है यदि आपने ऐसा पहले न किया हो । ये tips वास्तव में सिर्फ उस सतह को हटाते हैं जो सफल होने के लिए जानना जरूरी है ।

Previous
Next Post »