हमको मन की शक्ति देना

अद्भुतलाइफ की ओर से सभी पाठकों को नए वर्ष की शुभकामनायें ... 

  
 हम सभी नए वर्ष के आगमन को लेकर बहुत उत्साहित रहते हैं और कई लोग तो कुछ संकल्प / resolutions भी लेते हैं , वैसे यह अच्छा idea है खुद को improve करने का । इस तरह से हम कई नई अच्छी आदतों को अपनी life में शामिल कर लेते हैं ; लेकिन केवल तभी जब हम अपने लिए हुए सारे संकल्प निभाएं वो भी अच्छे से ... वैसे संकल्प कभी भी लिए सकते हैं , बस महत्त्वपूर्ण है उन्हें पूरा करना । संकल्प में बहुत शक्ति होती है और संकल्प हमेशा उच्चकोटि के ही लिए जाने चाहिए ।
Friends , समय बीतता जाता है , साल दर साल गुज़रते जाते हैं , हम पुराने साल को विदा और नए साल का आगमन करते हैं और फिर वही नया साल कुछ समय बाद पुराना हो जाता है । इससे यह बात स्पष्ट हो जाती है कि समय का पहिया बड़ी तेज़ी से घूमता  है तथा साल दर साल अपने आंकड़े पूरे करता जाता है । 

अतः NEW YEAR CELEBRATIONS के साथ-साथ हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि - हमने अब तक की अपनी ज़िन्दगी में क्या किया और आगे क्या करने वाले हैं ? कहीं हर NEW YEAR के बीतने के साथ हमारी ज़िन्दगी का महत्त्वपूर्ण समय भी न बीत जाए ! 
और इसके लिए आवश्यक है खुद को मापते रहना जो संभव होगा कुछ Measurement बनाने से , जैसे - Resolutions,Goals,Objectives etc. जिनके अनुसार आप स्वयं को परख सकते हैं और इस तरह समय का सदुपयोग कर सकते हैं । ये संकल्प आपके PERSONAL DEVELOPMENT के लिए भी हो सकते हैं और CAREER, MONEY,SUCCESS,BUSINESS अदि से सम्बंधित भी । इस तरह हर पुराने वर्ष का जाना और नए वर्ष का आना , अपनी IMPROVEMENTS & ACHIEVEMENTS के साथ आपको ज़्यादा ख़ुशी देगा । 

अपनी-अपनी ज़रूरतों के के हिसाब से हम अपने लिए नए संकल्प तैयार कर सकते हैं । फिर भी ,  यदि कुछ नहीं तो एक प्रार्थना से ही नए वर्ष के नए दिन की तरह हर दिन की शुरुआत की जा सकती हैं ; प्रार्थना यदि शुद्ध मन से की जाए तो उसमे बड़ी शक्ति होती है और हमें नयी ऊर्जा प्राप्त होती है । जैसे यह प्रार्थना मन की शक्ति और स्वनियंत्रण प्राप्त करने पर बल देती है ; प्रस्तुत है ADBHUTLIFE पर ...

 

" हमको मन की शक्ति देना  "
 
हमको मन की शक्ति देना , मन विजय करें ,
दूसरों की जय से पहले , खुद को जय करें ,

भेदभाव अपने दिल से साफ कर सकें ,
दोस्तों से भूल हो तो माफ कर सकें ,
झूठ से बचें रहें सच का दम भरें ,
दूसरों की जय से पहले खुद को जय करें...

हम को मन की शक्ति देना मन विजय करें ,
दूसरों की जय से पहले खुद को जय करें...

मुश्किलें पड़ें तो हमपे इतना कर्म कर ,
साथ दें तो धर्म का चलेंगे धर्म पर ,
खुद पे हौसला रहे बदी से न डरें ,
दूसरों की जय से पहले खुद को जय करें...
हमको मन की शक्ति देना ।    



Previous
Next Post »