सफलता पाने के लिए क्या जरूरी है

" सफलता पाने के लिए जिद और पागलपन जरूरी है " और इससे मेरा मतलब है कि यदि आप अपने किसी लक्ष्य को पूरा करने में लगे हुए हैं और उसमें सफल होना चाहते हैं तो इसके लिए लगन व समर्पण बहुत आवश्यक है । दरअसल , होता क्या है कि जब हम किसी विशेष लक्ष्य की प्राप्ति में लगे होते हैं खासकर तब जब वह असाधारण हो ... या अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं और उसके लिए कई तरह से मेहनत व तैयारी कर रहे होते हैं ।

उस समय , आपको बहुत से ऐसे लोग मिलेंगे जो कहेंगे कि ये क्या पागलपन है ? न जाने कौन सी जिद पकड़ी है आदि-आदि...बेशक इनमें से अधिकांश लोग आपके फैमिली और फ्रैंड सर्किल में से हो सकते हैं । ध्यान रखिए कि उनके पास पर्याप्त और तर्कसंगत बातें होंती हैं हमें अपने लक्ष्य से भटकाने के लिए ।
खैर , लोग जो भी कहें , हम जानते हैं - यदि हमारा अंतर्मन कहता है कि हमें यही काम करना है तो बस यही हमारा टैलेंट है और उसी काम को करने में हमें मजा आता है ।
अंततः कई मुश्किलें आने के बाद भी हम अपना काम नहीं छोड़ते और घरवालों द्वारा हम जिद्दी और पागल कहलाए जाते हैं । परंतु जब हमें सफलता मिल जाती है तो सब यह मान लेते हैं - " सफलता के लिए जिद और पागलपन जरूरी है " यह जिद और पागलपन अच्छा है परंतु इसके कारक हम नहीं अन्य हैं । अब देखिए , यदि हमें सफलता पाने के लिए लगे रहना है तो यह कहलाएगी - जिद और किसी के कहने से नहीं रूकना है तो ये हुआ - पागलपन । अजीब बात है न Sorry...?
Previous
Next Post »

2 comments

Write comments
Unknown
AUTHOR
May 6, 2017 at 12:24 AM delete

बहुत ही अच्छा संक्षिप्त लेख लिखा है आपने! जो न केवल आगे बढ़ने और परिश्रम करने की प्रेरणा पैदा करता है बल्कि जीवन को परिवर्तित करने में भी मददगार होगा जब बदलाव की बात आती है तो मैं एक ऐसे ही बेहतरीन ब्लॉग का जिक्र करना चाहूँगी जहाँ इसी प्रकार के कई अच्छे लेख पढने को मिल सकते हैं. मै यहाँ पर जीवनसूत्र की एक पोस्ट का लिंक शेयर कर रही हूँ. शानदार कामयाबी हासिल करने के दस अचूक अस्त्र हो सकता है कि सभी लेख अच्छे न हों पर यह लेख मुझे काफी अच्छा लगा

Reply
avatar
Ritika Mourya
AUTHOR
May 24, 2017 at 9:29 PM delete

धन्यवाद ! हमारे लेख पढ़ने के लिए । अच्छी विषयवस्तु लिखने की हमारी कोशिश सदैव रहेगी ।

Reply
avatar