कहाँ है चरित्र की सुंदरता ?

चरित्र पर लिखी मेरी पहली पोस्ट - ' क्यों जरूरी है चरित्र-निर्माण ' को इतना अधिक पसंद करने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद !!! [ यह भी पढ़ें : बाह्य रूप से बड़ा आतंरिक सौंदर्य ]

adbhutlife

दोस्तों ! जीवन में चरित्र की अनिवार्यता और निर्माण पर मेरा जोर सदा ही रहा है ।  
लेकिन , आजकल लोग इस बात को वास्तव में कितना महत्व देते हैं यह जानने के उद्देश्य से मैंने एक विश्लेषण किया ।
मेरे विचार से , चरित्र और शील का महत्व स्त्रियों के लिए अधिक है । (Well, I am also a Girl 😊)
» कहाँ है चरित्र की सुंदरता :-

(1) खो गई है , मेकअप की बनावटी सुंदरता के पीछे ।
(2) अब चरित्र नहीं रूप विशेष है सुंदरता ।
(3) Irrelevant लगती है चरित्र और मर्यादा की बातें ।
(4) जो फिर भी बचा है उसे दुनिया Outdated कहती है ।
(5) जो नहीं बना पाश्चात्य वो Smart नहीं कहलाता ।
(6) अब बचपन में शील और मर्यादा नहीं बल्कि हर बात में आगे रहना सिखाया जाता है ।
(7) टीवी, फिल्म और इंटरनेट संस्कार डालने का काम करते हैं ।
(8) हर जगह बस Beauty का Craze है ।
(9) फिर भी, कहीं बची है चारित्रिक सुंदरता थोड़ी-सी, पर है तो सही ।
(10) मुझे पूर्ण चरित्र कहीं नहीं मिल सका फिर भी मिला सबमें थोड़ा-थोड़ा ... क्योंकि भले ही यह पश्चिमी सभ्यता से प्रभावित ... पर ' भारत ' है ।
यह मेरा विश्लेषण था, जो मैंने पाया । Am I Wrong ?
Previous
Next Post »