5 Easy और अच्छी आदतें

Hello ! Friends, मैं आप लोगों को कुछ ऐसी अच्छी आदतों के बारे में बताऊँगी जिन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करने से हम अधिक स्वस्थ तथा उर्जावान महसूस करते हैं । ये Healthy habits मैंने स्वयं अपनी life में अपनाई हैं ।
वैसे तो ये बहुत common हैं फिर भी हो सकता है आप इनका use न कर रहे हों इसलिए मैं recommend करती हूँ कि आप भी इन्हें जरूर apply कीजिए, इससे आपको एक अच्छा परिवर्तन महसूस होगा |
 Here are these beneficial habits : अच्छी आदतें -
(1) योग/व्यायाम/प्राणायाम आदि :
यदि मैं आपको इनके फायदे बताने लगूँ तो हो सकता है कि एक पोस्ट इसी के ऊपर बन जाए, वैसे अलग-अलग आसन और प्राणायाम अलग-अलग प्रकार के फायदे पहुँचाते हैं । इन चीजों के बारे में और ज्यादा जानने के लिए आप योगादि पर बने एप्स डाऊनलोड कर सकते हैं या एक बुक खरीद सकते हैं।

(2) खूब पानी पीना :
दोस्तों ! हमारे शरीर में 75 % मात्रा जल की होती है ये तो हम सब जानते ही हैं अतः शरीर की इस आवश्यकता की पूर्ति के लिए हमें दिनभर में करीब 4-5 लीटर पानी पीना चाहिए । मैंने देखा है कई लोग केवल खाना खाते समय 1-2 गिलास पानी लेते हैं इसके अलावा अलग से पानी पीते ही नहीं जिसका प्रभाव आगे चलकर दिखाई देता है ।
पानी की कमी से ,
डिहाइड्रेशन, आँखों में जलन, कब्ज, त्वचा का रूखा हो जाना जैसे लक्षण दिख सकते हैं ।
इसलिए कभी पानी की कमी मत होने दीजिए , बल्कि 2-4 घूँट पानी हर घंटे-आधे घंटे में पीते रहिए क्योंकि इकट्ठे बहुत सारा पानी पीने से वह शरीर में रूकता नहीं बल्कि सीधा बाहर निकल जाता है इसलिए आराम से थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहिए ।

(3) अपने ऊपर ध्यान देना :
दोस्तों ! आज की इस भागदौड़ भरी life में हम अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं । हम सभी काम निपटाने की कोशिश करते हैं लेकिन अपना ध्यान रख ही नहीं पाते, नतीजा ये होता है कि हम बीमार पड़ जाते हैं और फिर दवाइयों के चक्कर में पड़कर अपनी सेहत, समय और पैसा तीनों गंवाते हैं ।
इन सभी झंझटों से बचने का एक ही उपाय है  " Prevention is the better than cure "
बचाव और सावधानी , इलाज से बेहतर हैं । अतः दिनभर में कम से कम 1 घंटे अपने आपको जरूर दीजिए ।

(4) साफ-सफाई का ख्याल :
जरूरत से ज्यादा नहीं क्योंकि इससे आप OCD (Obsessive Compulsion Disorder) का शिकार हो सकते हैं ।
बस, थोड़ी hygiene का ध्यान आपको फुड प्वाॅजनिंग आदि से बचा लेगा ।
कहीं बाहर खाते समय हाथ धोने के लिए पानी न मिल पाने पर सैनिटाइजर एक अच्छा विकल्प हो सकता है ।

(5) समय से सोना, समय से जागना :
आजकल जहाँ लोग रात के 12 बजे सोना और सुबह 12 बजे उठना पसंद करते हैं वहीं मेरा मानना है कि सुबह जल्दी सोकर उठना हमें कई बीमारियों से बचाता है , सबसे बड़ी दिनभर का काम समय पर पूरा न कर पाने की बीमारी से ।
दोस्तों ! सूर्योदय के पहले उठना बहुत अच्छा माना गया है , वैसे सुबह कम से कम 6 बजे सोकर उठ जाना भी पर्याप्त होगा ।

Friends , ये आदतें बहुत ही हैं common, easy और simple हैं , केवल इतना ही  change अपनी life में करके आप एक सकारात्मक प्रभाव देख सकते हैं ।
Previous
Next Post »